Saturday, January 13, 2024

AGNIVEERVAYU INDIAN AIRFORCE FEB 2024 SELECTION OR RECRUITMENT

  AGNIVEERVAYU INDIAN AIRFORCE FEB 2024 SELECTION OR RECRUITMENT

agniveer vayu



1. यह चयन केन्द्र उत्तर प्रदेश में वायुसेना में अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर वायु (महिला एवं पुरुष) की भर्ती करने के लिए अधिकृत एकमात्र चयन केन्द्र है। हमारा उद्देश्य प्रति वर्ष बड़ी से बड़ी संख्या में प्रदेश के युवा एवं विद्यार्थियों को वायुसेना में भर्ती हेतु प्रोत्साहित करना एवं भर्ती करना है। इस योजना के तहत भर्ती प्रक्रिया तीन चरणों में संपन्न की जाती है जिसका विवरण निम्नांकित है:-

(क) भर्ती का प्रथम चरणः उक्त भर्ती के प्रथम चरण में अभ्यर्थियों के लिए ऑनलाईन लिखित परीक्षा का आयोजन प्रदेश के विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर किया जाता है जिसे वायु सेना के सहयोग से सी-डैक (C-DAC: Centre of Development of Advanced Computing) द्वारा संपन्न किया जाता है।


(ख) भर्ती का द्वितीय चरण: उक्त भर्ती के द्वितीय चरण में अभ्यर्थियों का शारीरिक एवं चिकित्सकीय परीक्षण इस चयन केन्द्र में किया जाता है।

(ग) भर्ती का तृतीय चरणः उक्त भर्ती के तृतीय एवं अंतिम चरण, जिसे नामांकन प्रक्रिया भी कहा जाता है, में द्वितीय चरण में सफल अभ्यर्थियों को नामांकन प्रक्रिया के लिए बुलाया जाता है जिसके पश्चात उन्हें प्रशिक्षण हेतु प्रशिक्षण केन्द्रों में भेज दिया जाता है।




📢📢📢📢📢📢📢



2. रक्षा मंत्रालाय, भारत सरकार के आदेशानुसार उक्त अग्निपथ योजना के प्रचार-प्रसार हेतु विविध माध्यमों एवं कार्यक्रमों के आयोजन के द्वारा जनमानस एवं युवावर्ग में योजना के प्रति जागरुकता एवं प्रोत्साहन को बढ़ावा देने की जिम्मेदारी इस चयन केन्द्र पर है। आगे आपको सादर सूचित किया जाता है कि अग्निवीरवायु इनटेक 01/2025 (महिला एवं पुरुष दोनों) की भर्ती हेतु विज्ञापन जारी कर दिया गया है जिसका विवरण निम्नांकित है:-

(क) भर्ती प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन पंजीकरण दिनांक 17 जनवरी 2024 से 06 फरवरी 2024 तक नियत है। पंजीकरण एवं अधिसूचना का लिंक https://agnipathvayu.cdac.in वेबसाइट पर उपलब्ध है तथा इस इ-मेल के साथ भी संलग्न है।




(ख)उक्त भर्ती में दिनांक 02 जनवरी 2004 और 02 जुलाई 2007
(दोनों तिथियाँ सम्मिलित) के बीच जन्में पात्र अविवाहित पुरुष एवं महिला उम्मवीदवार ऑनलाइन आवेदन करने हेतु योग्य हैं।

(ग) भर्ती प्रक्रिया की प्रथम चरण की ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन दिनांक 17 मार्च 2024 को नियत है।


No comments:

Post a Comment

visit

click

Popular Posts

feed

disp